चंदौली

चंदौली-गुलदस्ते की तरह होती है पत्रिका- *डॉ मंजरी पाण्डेय*

चंदौली


 
साहित्य जगत में पत्रिकाओं का अपना विशेष महत्व व स्थान है। क्योंकि एक साहित्यिक एवं सामाजिक पत्रिका अपने आप में साहित्य की विभिन्न विधाओं जैसे- कविता, कहानी, गीत, गज़ल, आलेख, रिपोर्ट, सूचनाएं आदि को समेटे होती है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि गुलदस्ते के समान होती है पत्रिका। पत्रिका में समाहित साहित्य की विभिन्न विधाएं भिन्न-भिन्न पुष्प की तरह होते हैं 

जिनसे पत्रिका का सौंदर्य बढ़ता है।
ये बातें प्रसिध्द साहित्यकार, कवयित्री व चरित्र अभिनेत्री डॉ मंजरी पांडेय दीनदयाल नगर स्थित मनोकामना रेस्टुरेंट के सभागार में उत्तर प्रदेश पत्रकार परिषद, जनपद चन्दौली के व्दारा प्रकशित त्रैमासिक पत्रिका "अविरल" के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहीं। उन्होंने आगे कहा कि अविरल पत्रिका भी उन्हीं गलदस्तों में एक है जिसकी खुशबू इस छोटे से नगर से निकलकर पूरे देश में फैलेगी ऐसा मेरा विश्वास व मेरी शुभकामना है। 

पत्रिका का कलेवर, इसमें स्थापित रचनाकारों की रचनाएं, विव्दानों, शिक्षाविदों का पत्रिका के लिए संदेश इस बात को स्थापित करते हैं कि इसमें राष्ट्रीय पत्रिका के लगभग सभी गुण मौजूद हैं। कोरोना के बाद परिषद का यह प्रयास प्रसंशनीय व स्वागतयोग्य है।
      
विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए डीडीयू रेल मंडल के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी, वरिष्ठ साहित्यकार दिनेश चंद्रा जी ने कहा कि पूर्वांचल का यह भू भाग अर्थात जनपद चन्दौली प्रारम्भ से ही साहित्यिक व सांस्कृतिक रूप से समृद्ध रहा है। कोरोना के बाद जनपद में जिस प्रकार से  साहित्यिक गतिविधियां व प्रयास हो रहे हैं हम सब के लिए बहुत है सुखद है। 

अविरल पत्रिका अपनी अविरलता को ऐसे ही बरकरार रखते हुए राष्ट्रीय फलक पर चन्दौली का प्रतिनिधित्व करेगी ऐसा मेरा विश्वास है। क्योंकि इसमें वे सारे गुण मौजूद हैं जिसके माध्यम से हम देश को दिशा व जनपद को सम्मान दिला सकते हैं। 
    
उक्त कार्यक्रम में चंद्रभूषण मिश्र कौशिक, विनीत सिंह, प्रमोद सिंह  समीर ने भी अपने बहुमूल्य विचार रखे तथा पत्रिका की विशेताओं को रेखांकित करते हुए  इसे और अच्छा बनाने के लिए सुझाव दिये।
  
इस अवसर पर विशेष रूप से सुधीर भास्कर पांडे, शरदचंद मिश्र, नूतन सिंह, प्रियदर्शनी सोनी, उमेश दुबे, तलवार सिंह, आजाद सिंह, मनोज पाठक, रवि प्रसाद, डिंपल शर्मा, नैना सिंह, दिव्यांशी शर्मा, लालबहादुर, प्रवीण, राजवर्धन, साकिर, कुमार नंदजी उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में पत्रिका के सम्पादक संजय शर्मा ने पत्रिका के अतीत व वर्तमान के बारे में बताते हुए सभी का स्वागत किया। अध्यक्षता पत्रिका के प्रधान संपादक राजेश मिश्रा तथा संचालन उपसंपादक सुरेश कुमार अकेला ने किया।

सूर्य प्रकाश सिंह की रिपोर्ट