राजगढ़

कलेक्टर नीरजकुमार सिंह चौपाल लगाकर कर रहे लोगों को जागरूक

राजगढ़

 

गांव गांव सजी कलेक्टर की चौपाल

तीसरी लहर गांव में आने ही न दें नागरिक - नीरजकुमार सिंह

राजगढ़। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के साथ कलेक्टर नीरजकुमार सिंह ने नरसिंहगढ़ के जामोनिया, सारंगपुर के छापरा सहित कई गांवों में चौपाल लगाकर ग्रामीणों के बीच जमीन पर बैठकर चर्चाएं की एवं कोरोना की भयावहता से अवगत करवाते हुए लोगों को वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही कोरोना से बचने के उपाय, कोरोना पीड़ित मरीज के लिए एवं परिजन के लिए सावधानियां बताई।  कलेक्टर ने गांव गांव में बनाई क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के उद्देश्य बताए। उन्होंने जामोनिया में बताया की बीमारी को कैसे रोक सकते है इसके लिए समिति लोगों को जागरूक करेगी।   तीसरी लहर आने वाली है की जानकारी, उससे बचाव एवं सावधानियां समिति बताएगी लेकिन सजगता हर नागरिक को रखना होगी।

बच्चों के लिए हमें रहना होगा सजग

जामोनिया गणेश गांव में चौपाल के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने तीसरी लहर की आशंका के चलते कहा कि बताया जा रहस्य है कि तीसरी लहर आ सकती है। और इसमें बच्चों पर भी असर होने की संभावनाएं बताई जा रही है। ऐसे में नागरिकों को ज्यादा सजग रहना होगा। क्योंकि बच्चों के बीमार होने पर मां भी साथ रहेगी ऐसे में व्यवस्थाएं ज्यादा रखना होगी। परन्तु आपदा प्रबंधन समिति के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर तीसरी लहर आने ही न दें। बाजारों में  व्यर्थ न जाएं। ताकि तीसरी लहर का असर हम पर न हो।

हर व्यक्ति को समझना होगा दायित्व

जब तक हर व्यक्ति यह नही समझेगा की कोरोना अभी गया नही है। यह कभी भी वापस आ सकता है। हर व्यक्ति को सावधानी बरतना होगी अपनी जवाबदारी समझना होगी। उक्त बात सारंगपुर ब्लॉक के छापरा गांव में मंदिर परिसर में लगी चौपाल के दौरान कलेक्टर नीरजकुमार सिंह ने कही।
श्री सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि हो सकता है एक तारीख से बहुत सारी दुकाने खुल जाए परन्तु हमे बाजारों में भीड़ का हिस्सा नही बनना है। आवश्यक कार्य हो तो ही बाजार जाएं , यह न सोचें कि कोरोना गया है बाजार में मास्क का उपयोग करें घर आते ही हाथ धोएं।

वेक्सीन लगवाना हर व्यक्ति के लिए जरूरी

कलेक्टर ने कहा कि वेक्सीन लगवाना हमारी हर नागरिक की जिम्मेदारी है। ग्रामीणों ने चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने वेक्सीन से बुखार आने की चर्चा की जवाब में कलेक्टर श्री सिंह ने नागरिकों से कहा कि 90 प्रतिशत लोगों को वेक्सीन के बाद बुखार नही आ रहा है। 10 प्रतिशत लोगों को जिनकी इम्युनिटी कमजोर है उन्हें बुखार के लक्षण हो सकते हैं। परन्तु आप इस ऐसे समझें कि बुखार आया मतलब वेक्सीन काम कर रही है , आपकी एंटी बॉडी बनने लगी है। अगर दो दिन में भी बुखार खत्म न हो तो आप लोगों के पास जिले की हेल्पलाइन के नम्बर है। वहां तुरन्त जानकारी दें ताकि समय पर उपचार उपलब्ध करवाया जा सके।