चंदौली

चंदौली

दुलहीपुर । कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिये जारी लॉक डाउन से मजदूरों के खेतों मे नहीँ पहुचने से खेतों में पककर तैयार फसलों की कटाई बाधित हो गयी है । जिससे अन्नदाताओं के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है ।

गौरतलब है कि एक तरफ जहाँ अन्नदाता बारिश व ओला से परेशान थे वही अब लॉक डाउन के चलते मजदूरों के न पहुचने से खेतो में रबी की मुख्य फसले जिसमे गेंहू , जौ , चना , अरहर , सरसो आदि फसले पककर तैयार तो मगर कटाई कैसे की जाए समझ के परे है ।

इस सम्बंध में किसानों का कहना है कि गेहूं की कटाई सबसे महत्वपूर्ण है क्यो की मौसम का कोई ठिकाना नही है कि कब करवट बदल देगा । कुछ कह नही जा सकता ऐसी स्थिति में गेंहू की कटाई जितनी जल्दी हो सके कि जानी चाहिये ।

किसानों का मानना है कि हार्वेस्टर तो है लेकिन एक साल रखे रहने से उनका कई पार्ट खराब हो गया है लॉक डाउन हो जाने से बाहर से पार्ट मंगवाना सम्भव नही है । जब कि कुछ हार्वेस्टर चालक लॉक डाउन का हवाला देते हुये कटाई करने से इनकार कर रहे है । इससे कटाई बाधित होने की आशंका बढ़ गयी है। इस सम्बंध में किसान श्याम भरत ने कहा कि अगर समय रहते सरकार किसानों के हित मे कोई ठोस निर्णय नही लेती है तो किसान बर्बाद हो जायेगे ।


ब्यूरो चीफ -सूर्या प्रकाश सिंह