भोपाल

मध्‍यप्रदेश के ओंकारेश्वर में आकार लेगा विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट, 16 बोलीदाताओं ने लिया भाग

भोपाल

रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड को भारत की अबतक की सबसे कम बोली में मिला ठेका 

 

भोपाल । हरित ऊर्जा की दिशा में मप्र ने एक और कदम बढाया है। ओंकारेश्वर में ताप विद्युत परियोजना व जल विद्युत परियोजना के बाद अब विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा विद्युत परियोजना भी स्थापित होने जा रही है। इससे खंडवा जिला अब पावर हब बन जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि 2023 के अंत तक मप्र एक वार फिर सरप्लस बिजली उत्पादन वाला राज्य बन जाएगा। 


रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) (मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड और भारतीय सौर ऊर्जा निगम की एक संयुक्त उद्यम कंपनी) ने ओंकारेश्वर जलाशय पर 300 मेगावाट के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट के विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय निविदा आमंत्रित की है। जिसमें 16 बोलीदाताओं ने भाग लिया है।
मेसर्स एनएचडीसी लिमिटेड, मेसर्स एएमपी एनर्जी ग्रीन प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स एसजेवीएनएल ने उक्त निविदा की रिवर्स नीलामी में क्रमश: ₹3.22, ₹3.21 और ₹3.26 की बोली जीती है।  यह फ्लोटिंग सोलर प्लांट के लिए भारत में प्राप्त अब तक की सबसे कम बोली है।
टेंडर प्रक्रिया पूर्ण करने के साथ ही जुलाई 2023 तक ओंकारेश्वर में सोलर फ्लोटिंग पावर प्लांट परियोजना अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करना प्रारंभ कर देगी।