none

कोरोनावायरस से चीन में हाहाकार, भारत भी सतर्क, 137 फ्लाइट के 29 हजार यात्री जांच से गुजरे

none

सार

  • चीन में 80 हो चुकी है मरने वाले लोगों की संख्या
  • 2,744 लोगों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है
  • 24 घंटे के भीतर 769 नए मामले सोमवार को दर्ज किए गए
  • 461 लोगों की हालत बेहद गंभीर, 3,806 लोगों का संदिग्ध मानकर इलाज चल रहा है
  • मुंबई, राजस्थान और बिहार में एक-एक संदिग्ध रोगी अस्पताल में भर्ती

विस्तार

चीन के वुहान शहर में जानलेवा कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बताया कि सोमवार को वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 80 पहुंच गई है, जबकि 2,744 लोगों में अब तक इस वायरस की पुष्टि हुई है।

 

इनमें से 461 लोगों की हालत बेहद गंभीर है। कमीशन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 24 लोगों की मौत हुई है, इनमें एक नौ माह की बच्ची भी है। 769 नए मामले सामने आए हैं और कुल 3,806 लोगों की जांच संदिग्ध मानकर की जा रही है। 

सोमवार को दक्षिणी मुंबई के रहने वाले एक 36 वर्षीय व्यक्ति को कोरोनावायरस का संदिग्ध रोगी मानकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी तरह चीन से लौटी बिहार के छपरा की रहने वाली एक लड़की का संदिग्ध रोगी मानकर पटना मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। उसमें कोरोना वायरस जैसे लक्षण मिले हैं।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक संदिग्ध रोगी मिला है। इसका इलाज एसएमएस अस्पताल में चल रहा है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि युवक चीन से एमबीबीएस की पढ़ाई कर लौटा है। इसके अलावा राज्य के चार जिलों में 18 लोगों की अगले 28 दिनों तक निगरानी की जा रही है जो हाल ही चीन से राजस्थान लौटे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक 137 फ्लाइट से आने वाले 29,707 यात्रियों की जांच हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोरोनावायरस को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित करना जल्दबाजी होगी। 

रोगियों के करीबी 33 हजार लोगों की निगरानी
चीन के हेल्थ कमीशन ने बताया कि रविवार को 51 लोगों की हालत में सुधार देखा गया है। निमोनिया के चलते अब तक 80 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद भी 5,794 लोग संदिग्ध हैं जिन पर नजर रखी जा रही है। कुल 33 हजार लोग, जो रोगियों के करीब हैं उनकी भी निगरानी की जा रही है। इसमें से 30,453 लोगों का इलाज भी चल रहा है। 8 मामले हांगकांग, 5 मकाऊ और चार मामले ताइवान से आए हैं।