none

BJP नेता राम माधव ने दिए संकेत, जल्द हटेगी कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी

none

नई दिल्ली:  

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव (Ram Madhav) ने कहा है कि बहुत जल्द कश्मीर के नेता अपनी राजनीतिक गतिविधियां शुरू कर सकते हैं. हमारे दिल में घाटी में अलग-अलग पार्टियों के नेताओं के लिए बहुत सम्मान हैं. बीजेपी नेता राम माधव (Ram Madhav) ने कहा, 'मुझे साफ करने दीजिए कि जो सवाल उठ रहा है कि दिल्ली में नए राजनीतिक वर्ग पैदा किए जा रहे हैं, इस तरह की चीजें हमारी तरफ से नहीं हो रहा है. हमारे दिल में घाटी में अलग-अलग पार्टियों के नेताओं के लिए सम्मान है. जल्द से जल्द, वे अपनी राजनीतिक गतिविधि फिर से शुरू करेंगे.

बीजेपी महासचिव ने कहा, 'उमर अब्दुल्ला या महबूबा मुफ्ती, एक बार उन्हें वापस आने और अपनी राजनीतिक गतिविधि को बहाल करने का अवसर मिला तो मुझे यकीन है कि राज्य की राजनीति में उनकी भूमिका निश्चित रूप से होगी. लेकिन, नए नेतृत्व का उदय होते रहेगा.'

 

मीर फैयाज ने अमित शाह को लिखा खत 

इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के राज्यसभा सदस्य मीर मोहम्मद फैयाज ने मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों-फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत राज्य के सभी नेताओं की रिहाई की मांग की. जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद से कई नेताओं को घर में नजरबंद या हिरासत में रखा है.

हिरासत में लिए गए नेताओं की खराब हो रही है स्थिति

फैयाज ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में सशस्त्र सेना की भारी बढ़ोतरी हुई है और मानवाधिकारों का गंभीर हनन हुआ है. अपने पत्र में, फैयाज ने कहा कि हिरासत में लिए गए नेता काफी खराब स्थिति में रह रहे हैं.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब स्थिति सामान्य होने लगी है. स्कूल-कॉलेज खुल चुके हैं. यातायात सेवा भी बहाल हो गई है. लैंड लाइन सेवाएं भी चालू हो गई हैं. हालांकि नेताओं की नजरबंदी अभी नहीं हटाई गई हैं. हाल ही में महबूबा मुफ्ती समेत कई नेताओं को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. बढ़ते ठंड को देखते हुए उनकी शिफ्टिंग की गई.