none

भारतीय सेना ने जवानों से 89 ऐप्स डिलीट करने को कहा, पढ़ें पूरी लिस्ट

none

 चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच भारतीय सेना ने अपने जवानों/अधिकारियों से अपने-अपने स्मार्टफोन से TikTok, Facebook, Instagram समेत 89 ऐप्स को डिलीट करने को कहा है। सेना ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि सूचनाओं को लीक होने से रोका जा सके। सेना ने सैन्यकर्मियों को इन ऐप्स को हटाने के लिए 15 जुलाई की समय सीमा तय की है।

 

सैन्यकर्मियों को Daily Hunt, Tinder, Couchsurfing जैसे डेटिंग ऐप्स को भी हटाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्हें WhatsApp, टेलीग्राम, सिग्नल, यूट्यूब और ट्विटर के उपयोग की अनुमति दी गई है। उन्हें यह निर्देश दिया गया है कि उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी सेना की पृष्ठभूमि को उजागर नहीं करना है।

भारतीय सेना ने जिन 89 ऐप्स को बैन किया उनमें मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, वीडियो होस्टिंग, कंटेंट शेयरिंग, वेब ब्राउजर्स, वीडियो एंड लाइव स्ट्रीमिंग, यूटीलिटी ऐप्स, गेमिंग ऐप्स, ई-कॉमर्स, डेटिंग ऐप्स, एंटी वायरस, माइक्रो ब्लॉगिंग, लाइफ स्टाइल, ऑनलाइन बुक रीडिंग ऐप्सऔर न्यूज ऐप्स भी शामिल हैं। इससे पहले भारत सरकार ने भी सूचनाओं को लीक होने से रोकने के लिए 59 चीनी ऐप्स को बैन किया था। सरकार ने इन चीनी ऐप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया था। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने चीनी ऐप्स की लिस्ट तैयार कर सरकार से अपील की थी कि इनको बैन किया जाए या फिर लोगों से इन ऐप्स को मोबाइल से हटाने के लिए कहा जाए। इसके पीछे यह मानना था कि चीन इन ऐप्स के जरिए भारतीय डेटा हैक कर सकता है।