none

बच्चों का संज्ञानात्मक, सामाजिक और सृजनात्मक विकास हो रहा है बाल शिक्षा केन्द्रों में

none

आशीष राठौर शाहपुर : जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बनाए गए एक-एक बाल शिक्षा केन्द्र यहां आने वाले बच्चों के संज्ञानात्मक, सामाजिक और सृजनात्मक विकास में काफी प्रभावी भूमिका निभा रहे हैं। ऐसा ही बाल शिक्षा केन्द्र शाहपुर विकासखण्ड के ग्राम बरबटपुर में बनाया गया है, जहां बच्चों के खेलने के लिए न केवल डॉल हाउस बल्कि उन्हें रंगों एवं विभिन्न आकारों से अवगत कराने के लिए स्थानीय सामग्री से बनाई गई कलाकृतियां उपलब्ध कराई गई है।

आंगनबाड़ी के एक कॉर्नर में संगीत के ज्ञान से संबंधित सामग्री सजाई गई है, दूसरे कोने में गणित से संबंधित जानकारी से बच्चों को अवगत कराने के लिए आकर्षक चित्र तैयार किए गए हैं। आंगनबाड़ी की छत में तारामंडल बनाया गया है। इस आंगनबाड़ी में उम्र के अनुसार विभिन्न तरह के चित्र बनाकर बच्चों को बाल सुलभ गतिविधियों की शिक्षा दी जा रही है। बालक-बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक शौचालयों की व्यवस्था भी आंगनबाड़ी में की गई है। साथ ही आंगनबाड़ी परिसर में पौष्टिक सब्जियां भी लगाई गई है।

मंगलवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एमएल त्यागी ने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री बीएल विश्नोई के साथ इस आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं की सराहना की। आंगनबाड़ी में मंगल दिवस के आयोजन के दौरान गोद भराई के लिए आई महिलाएं भी यहां की व्यवस्थाओं से संतुष्ट थीं।