राजगढ़

कांसरोद में ग्रामीण बोले मूल्यांकन टीम आई तो सरपंच ने पत्थर पर सिंदूर लगाकर बता दिया देव महाराज का चबूतरा

राजगढ़

 

अबतक 3 करोड़ 91 लाख के विकास कार्य कागजों में

राजगढ़। जिले की नरसिंहगढ़ जनपद के गांव कांसरोद में विगत पौने 5 वर्ष में 3 करोड़ 91 लाख से अधिक के विकास कार्य विभिन योजनाओं में हुए। इसके अलावा सुदूर सड़कें, खेत सड़क योजना की सड़कें, नरेगा के कार्य, सामुदायिक भवन , आंगनवाड़ी के कार्य अलग है। फिलहाल हम बात कर रहे हैं जनभागीदारी एवं जनसंपर्क मद के कार्यों की जिनमे अधिकांश कार्य पूर्ण हो चुके हैं, कुछ कार्य ऐसे भी है जिनकी राशि 70 प्रतिशत के लगभग निकल चुकी है लेकिन धरातल पर कार्य जीरो है। कुछ ऐसे भी कार्य है जो एक ही काम दो अलग अलग स्थान बताकर स्वीकृत करवाए गए जिनमे एक पूर्ण एवं दूसरा पूर्णता की और है लेकिन धरातल पर जीरो है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन कार्यों का मूल्यांकन भी हो गया। और राशि आहरण हो गयी। लेकिन ग्रामीण ठगे के ठगे ही रह गए।

एक ग्रामीण ने हमे किस्सा सुनाया की एक बार जनपद से मूल्यांकन टीम आई, जांच थी देवस्थान से गांव की सड़क की , ऐसे में तुरन्त सरपंच ने 10 रुपए का सिंदूर मंगवाया और जिस सड़क को दिखाना था उस सड़क के किनारे पत्थर रखकर पोत दिया।

जी हां ऐसे ही अन्य विकास कार्य भी इस गांव में हुए हैं जिनमे जनसंपर्क मद से 1 लाख रुपए का चबूतरा निर्माण हनुमान मंदिर के पास, 1 लाख रुपए का चबूतरा निर्माण हरिजन मोहल्ले में, 1 लाख रुपए का चबूतरा निर्माण देव माहराज के स्थान पर, स्टाम्प शुल्क 14 लाख 90 हजार रुपए पुलिया निर्माण बोड़ा रोड़ पर, 14 लाख 85 हजार में पुलिया निर्माण कछार वाले रास्ते पर, 12 लाख 50 हजार रुपए में पाइप पुलिया निर्माण बुचाखेड़ी के रास्ते पर, 12 लाख 50 हजार की पुल निर्माण बाग वाले रास्ते पर, 1 लाख रुपए का चबूतरा निर्माण मंदिर प्रतीक्षालय के सामने, 2 लाख रुपए में नलकूप खनन अशोक वाटिका में, वर्ष 2015 में 10 लाख रुपए का खरंजा निर्माण करवाया,हालांकि गांव में कहीं खरंजा नही है। वर्ष 2015 में ही 10 लाख रुपए का सीसी सड़क निर्माण देव माहराज के स्थान से हॉस्पिटल तक , यही वो सड़क है जहां पत्थर पर सिंदूर लगाया गया था। वर्ष 2016 में 14 वें वित्त से 2 लाख 59 हजार रुपए का सीसी संतोष टेलर के घर से राधेश्याम बैरागी के घर तक, 14 वें वित्त से ही 11 लाख 85 हजार के आंतरिक पथ निर्माण, जनभागीदारी के माध्यम से 14 लाख 95 हजार की सीसी सड़क सिद्धूलाल के घर से चन्द्रसिंह के घर तक, राज्य वित्त मद से 1 लाख रुपए में अलाई माता का चबूतरा निर्माण, जनसंपर्क मद से 11 लाख 47 हजार की सीसी सड़क एवं नाली भगवानसिंह के घर से शैलेन्द्र के घर तक , जनसंपर्क मद से 14 लाख 90 हजार रुपए की सीसी सड़क प्रह्लादसिंह के घर से रतनसिंह के घर तक , 14 लाख 90 हजार में सीसी सड़क एवं नाली करणसिंह के घर से देव माहराज के स्थान तक।
इसके अलावा वाटर हार्वेस्टिंग , श्मशान निर्माण, पेंशन योजनाएं, शौचालय निर्माण सबके सब भृष्टाचार की भेंट चढ़ गए। लेकिन राजगढ़ जिले के अधिकारी सुख की नींद में सोते रहे