none

तय होंगे पुलिसकर्मियों के काम के घँटे, साप्ताहिक अवकाश भी, शाह ने दिए संकेत

none

नई दिल्ली। देश में पुलिसकर्मियों के काम के घंटे के साथ ही उनके लिए साप्तहिक अवकाश पर भी सरकार विचार कर रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश के पुलिसकर्मियों को इस बात का अश्वासन दिया है। गृहमंत्री ने साथ ही यह भी कहा है कि पुलिसकर्मियों के लिए कामकाज का बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने पर भी विचार चल रहा है। शाह ने यह बात सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कही। गृहमंत्री ने ने पुलिसकर्मियों पर कामकाज के मौजूदा अत्यधिक बोझ को कम करने की जरूरत बताई और कहा कि भारत के विश्व की महाशक्ति बनने के मुकाम तक पहुंचाने में पुलिसकर्मियों का अहम योगदान है।

तय करेंगे साप्ताहिक अवकाश

 

 शाह ने भरोसा दिया कि सरकार पुलिसकर्मियों की इन समस्याओं को दूर करने के प्रयास कर रही है और चरणबद्ध तरीके से इन्हें दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिले और काम करने के घंटे भी निर्धारित हों।

पुलिसकर्मियों पर भारी बोझ

 

शाह ने अपने संबोधन के दौरान पुलिसकर्मियों के कंधों पर भारी बोझ का भी जिक्र किया और कहा कि वर्तमान समय में एक लाख की जनसंख्या पर महज 144 पुलिसकर्मी काम कर रहे हैं, जबकि इनकी संख्या 222 होनी चाहिए। यही कारण है कि 90 फीसदी पुलिसकर्मियों को प्रतिदिन 12 घंटे से भी अधिक समय तक काम करना पड़ रहा है और दो-तिहाई से अधिक पुलिसकर्मी ऐसे हैं, जिन्हें साप्ताहिक अवकाश तक नहीं मिल पा रहा है।

पुलिसकर्मियों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी

 

शाह ने कहा कि सामान्य तौर पर पुलिस का काम अन्य सरकारी कर्मचारियों की तरह दिखता है, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। सीमाओं की सुरक्षा का काम हो या फिर सड़क पर ट्रैफिक नियम सुनिश्चित करना, ड्रग्स और हवाला कारोबार से देश के अर्थतंत्र को खत्म करने वाले और देश की नई पीढ़ी को खोखला करने वालों के खिलाफ लड़ाई हो, सारी जिम्मेदारी पुलिसकर्मियों के कंधों पर ही होती है। यही नहीं, देश में सांप्रदायिक दंगों को रोकने, पूर्वोत्तर के उग्रवाद और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शांति और विकास सुनिश्चित करने में भी पुलिस और अर्धसैनिक बल अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में पुलिस बल के जवान खड़े हैं।