चंदौली

चंदौली-ज्ञान की रोशनी फैलाना शिक्षक का धर्म है - प्रो० हरिकेश सिंह

चंदौली

शिक्षक समाज का एक  चिंतनशील व जिम्मेदार व्यक्ति होता है। जिसको अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन हर हाल में करना होता है क्योंकि देश व समाज का विकास उसकी अपनी सोच , ज्ञान व इसके हस्तान्तरण के ऊपर निर्भर करता है। शिक्षक अपने प्रयासों से समाज का अंधकार मिटाता है क्योंकि समाज मे ज्ञान की रोशनी फलाना उसका धर्म है। एक शिक्षक की शिक्षण की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि वह मनोविज्ञान की कितनी जानकारी रखता है। मनोविज्ञान बच्चों के मनोभावों को जानने का  सशक्त माध्यम है। एक शिक्षक होने के नाते हम सभी को इस बात को गंभीरता से समझना चाहिए।  ये बातें जय प्रकाश विश्वविद्यालत, छपरा, बिहार के पूर्व कुलपति व प्रसिध्द शिक्षाविद प्रो० हरिकेश सिंह, नई रोशनी सेवा समिति के तत्वावधान में शिक्षक दिवस के अवसर पर नगर के कैलाशपुरी स्थित केशरी नंदन उत्सव वाटिका के बैंक्वेट हाल में बेस्ट टीचर अवार्ड समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा। उन्होंने आगे कहाँ कि आप सभी सम्मानित होने वाले शिक्षा अपनी ज्ञान की रोशनी से देश को जगमग करते रहें मेरी शुभ कामना है। यह सम्मान आपको और बेहतर करने की जिम्मेदारी का बोध कराएगा।
     विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए वसंत महिला महाविद्यालय राज घाट, वाराणसी की प्राचार्या प्रो० अलका सिंह ने कहा कहा कि एक शिक्षक से समाज को बड़ी अपेक्षाएं होती हैं जिन पर खरा उतरना आवश्यक है तभी समाज में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। शिक्षक किसी भी समाज या देश में परिवर्तन का सूत्रधार होता है। इसलिए हमें इस कड़ी को हमेशा आगे बढ़ाने का प्रयास करते रहना चाहिए ।
     इस अवसर पर  अन्य विशिष्ट अतिथि डीडीयू रेल मंडल के वरिष्ठ राज भाषा अधिकारी  दिनेश चंद्र, प्रसिद्ध चिंतक डॉ मोहम्मद आरिफ व मोटिवेशनल स्पीकर प्रेम सिंह ने भी अपने विचार रखते हुए शिक्षकों को आपने शिक्षण कर्म के साथ न्याय करने व देश व समाज के विकास में योगदान करने की प्रेरणा दीये तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किये।
     इस "बेस्ट टीचर अवार्ड - 2021" समारोह में जनपद चन्दौली के साथ ही प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, अयोध्या, मिर्ज़ापुर, बस्ती इत्यादि जनपदों के साथ ही विहार राज्य के कुल 72 उत्कृष्ट  शिक्षकों मान-पत्र, प्रतीक चिन्ह व अंगवस्त्र  देकर सम्मानित किया गया।
    कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रसिद्ध गायक अजय अकेला अपनी गीतों से लोगों को भाव विभोर किया तथा  राजेश सिंह की शिष्याओं ने क्लासिकल डांस प्रस्तुत करके लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा।
     कार्यक्रम में विशेष रूप से डॉ अजीत, चंद्रभूषण मिश्र, रवि प्रसाद, तलवार सिंह, साकिर, सुधीर भास्कर राव पांडे,नेहा सिद्दीकी, शारदचंद्र, अजहरुद्दीन, संजय सिन्हा, लाल बहादुर, अख्तरी बेगम, मनोज पाठक, संदीप चौधरी, निशा सिंह, रीता पांडे, अनुराधा, डॉ मनोज त्यागी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संयोजक सुरेश कुमार अकेला व धन्यवाद ज्ञापन प्रमोटर संजय शर्मा ने किया।

सूर्य प्रकाश सिंह की रिपोर्ट