बैतूल

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा सिलपटी का चेक डैम सरपंच, सचिव ने गलत स्थान का किया चयन, डैम के ऊपर विद्युत विभाग की 2 लाइनें

बैतूल

( आशीष राठौर शाहपुर ) : शासन के निर्माण कार्य और जनकल्याणकारी योजनाओं में कितनी अनियमितताएं पाई जाती है इसका जीता जागता उदाहरण आपको जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत सिलपटी में देखने को मिल जाएगा। शासन के पैसों का किस तरह से दुरुपयोग किया जाए यह कार्य सीलपटी पंचायत के सरपंच, सचिव एवं सहायक सचिव बहुत अच्छे से जानते हैं लाखों रुपए के डैम का निर्माण विद्युत लाइन के नीचे कर दिया गया जिससे कभी भी दुर्घटना की आशंका बनी हुई रहती है। जानकारी के अनुसार सिलपटी में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अंतर्गत चेक डैम का निर्माण कार्य किशोर के खेत के पास किया गया था जो कि 18/03/ 2021 से कार्य प्रारंभ किया गया था परंतु आज दिनांक तक कार्य पूर्ण नहीं हो पाया एवं जितना कार्य किया गया है वहां भी किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। जिस जगह का चयन पंचायत एवं उपयंत्री द्वारा किया गया वहां पर मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी की 2 लाइनें गई हुई है। चेक डैम के अंदर ही 2 विद्युत पोल गड़े हुए हैं इसी के साथ चोपना क्षेत्र से किसानों के लिए आई लाइन के नीचे डैम बना दिया गया है जिससे कि तार इतने नीचे झूल गए हैं कि कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पंचायत द्वारा विद्युत वितरण कंपनी से किसी भी प्रकार की कोई एनओसी नहीं ले जाने की बात भी सामने आ रही है ।  जिससे विद्युत वितरण कंपनी शाहपुर के द्वारा करीब 6 माह से उस लाइन को बंद कर दिया गया है जिससे कि क्षेत्र के करीब 100 से अधिक किसानों के खेतों में पिछले 6 महीने से विद्युत प्रवाह बंद थी जो की 2दिन पहले प्रारम्भ हुई है। 

मौके पर नहीं पहुंचे जिम्मेदार

पंचायत में हुए गुणवत्ता ही निर्माण कार्य को लेकर पहले भी आवाज उठ चुकी है इसके बावजूद अभी तक कोई भी जिम्मेदार अधिकारी पंचायत में बने इस चेक डैम निर्माण की हकीकत से रूबरू नहीं हुआ वहीं पंचायत के जिम्मेदारों के द्वारा अपनी मनमर्जी से कार्य किया गया जिसके कारण गुणवत्ता ही कार्य हो रहा है वहीं वरिष्ठ अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए हैं जिसके चलते शासकीय राशि का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा है।


चेक डैम का निर्माण मेरे कार्यकाल का नहीं है, मेरी जानकारी के अनुसार मजदूरी का भुगतान हो गया है।  सामग्री का भुगतान होना शेष है। 

मिश्री सिंह बारस्कर, सरपंच, ग्राम पंचायत सिलपटी