बैतूल

शाहपुर क्षेत्र में धड़ले से किया जा रहा सागौन के पेड़ों का कत्ल, सागौन माफिया क्षेत्र में सक्रिय नगर के करीब सागौन पेड़ की हुई अवैध कटाई, वन विभाग खामोश

बैतूल

शाहपुर (आशीष राठौर ): वन विभाग के उदासी के कारण इन दिनो लकड़ी माफिया जंगलों से सागौन के हरे भरे वृक्ष काटकर ले जा रहे हैं। शाहपुर वन परिक्षेत्र में वन माफियाओं तथा लकड़ी चोरों का राज चल रहा है, जिससे वन परिक्षेत्र में सागौन की कीमती लकड़ियों की धड़ल्ले से कटाई की जा रही है परंतु वन विभाग की चुप्पी चर्चा का केंद्र बनी हुई है । अगर संपूर्ण परिक्षेत्र की जांच की जाए तो यहां पर वनों की रक्षा में लगे वन रक्षकों की भूमिका सामने आ सकती है। ब्लाक मुख्यालय के पाठई रोड पर वन माफिया के द्वारा सागौन के पेड़ काटे गए है। जिसमें एक सागौन का पेड़ विद्युत विभाग की लाइन पर गिरने के कारण माफियाओं द्वारा उसे नहीं ले जाया जा सका इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब ब्लॉक मुख्यालय पर ही सागौन के पेड़ की अवैध कटाई चल रही है तो ग्रामीण क्षेत्र में किस तरह से वन माफियाओं और लकड़ी चोरों का राज चल रहा होगा। इमरती लकड़ियों की धड़ल्ले से अवैध कटाई हो रही है जिससे जंगल का विनाश हो रहा है पर जबाबदार कोई ध्यान नहीं दे रहा। लकड़ी माफिया लकड़ियों को काटकर आसानी से जंगल से निकाल ले जाते हैं अवैध कटाई के कारण जंगल सिमटते जा रहे हैं वहीं मामले में वन विभाग की चुप्पी जिसका लाभ लकड़ी तस्कर बखूबी उठा रहे हैं।


सागौन माफिया क्षेत्र में सक्रिय

शाहपुर वन परिक्षेत्र बड़ा क्षेत्र होने के कारण और घना जंगल से इस क्षेत्र में अधिकारियों का आवागमन काम रहता है जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र में सागौन माफिया लंबे समय से सक्रिय हैं ऐसा नहीं कि इसकी जानकारी विभाग की अलग अधिकारियों को नहीं हो। कई बार वन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त कार्रवाई से सागौन चोर और फर्नीचर संचालकों की धड़ पकड़ भी की है इसके बाद भी जंगलों से अवैध तरीके से सागौन की कटाई पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।