राजगढ़

अब यहाँ मिलेगी मरने के बाद वातानुकूलित सुविधाएं

राजगढ़


नपाध्यक्ष ने कार्यकाल के अंतिम समय में भेंट किया वातानुकूलित शववाहन 


पचोर। शहर में लंबी दूरी से शव लाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए नपा अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में शहर को वातानुकूलित शव वाहन की सौगात दी है। इस शव वाहन के आने से इमरजेंसी में बाहर से शव लाने में भी सुविधा रहेगी।  उल्लेखनीय है कि लगभग 16 लाख की लागत से टाटा 407 पर बना यह प्रदेश का पहला शव वाहन है जिसमे वातानुकूलित व्यवस्थाएं दी गयी है। इसमें लगे शव रखने के रेफ्रिजरेटर का तापमान मायनस दो डिग्री सेल्सियस रहेगा। जिससे शव को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जाएगा वहीं शव के साथ 20 लोगो को बैठने की व्यवस्था भी रहेगी ।

एक मुक्तिधाम और पांच किलोमीटर की दूरी 
शहर में एकमात्र व्यवस्थित एवं पार्क सहित सौन्दर्यीकृत मुक्तिधाम है। और पचोर में लगभग 50 हजार के आसपास जनसंख्या के साथ ही मुक्तिधाम से पांच किलोमीटर दूर रेलवेस्टेशन तक से लोगों को पैदल शव लेकर आना पड़ता था जिससे अब जनता को मुक्ति मिल सकेगी। मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए शहर के दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले नागरिकों के लिए यह बेहतर सुविधा होगी। साथ ही नगर परिषद पचोर ने एक फोन पर लाने ले जाने की व्यवस्था भी की है । उल्लेखनीय है की पांच वर्ष पहले अध्यक्ष बनने के साथ ही सबसे पहले मुक्तिधाम में लकड़ी कंडे की न्यूनतम दरों एवं अत्यंत गरीबों के लिए निशुल्क लकड़ी कंडे की व्यवस्था शुरू की थी जो अब तक सुचारु रूप से संचालित हो रही है । 


इनका कहना है 
अनेको बार शव  को लाने में  विषम् परिस्थितियों का सामना करना पड़ता था, नगर के बढ़ते  दायरे की वजह से इसकी सख्त आवश्यकता थी, नगर को एक सौगात है जो जो लोगों की आवश्यकता की पूर्ति करेगी। 
डॉ. अनामिका पंकज यादव अध्यक्ष  नपा पचोर