राजगढ़

माचलपुर पुलिस द्वारा अवैध रूप से गौवंश का परिवहन कर रहे आरोपीगणों के विरुध्द की गई कार्यवाही,,

राजगढ़

माचलपुर पुलिस द्वारा अवैध रूप से गौवंश का परिवहन कर रहे आरोपीगणों के विरुध्द की गई कार्यवाही,,

 

स्टेट न्यूज़ मध्यप्रदेश ब्यूरो रामबाबु चौहान 

 

 राजगढ़ जिला पुलिस की टीम द्वारा पुलिस कप्तान के नेतृत्व में प्रतिदिन अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने एवं आवश्यक वस्तुओ के परिवहन की आड में अवैध परिवहन करने वालो पर अंकुश लगाये जाने हेतु कार्यवाही की जा रही है। 

            इसी तारतम्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री एस आर दण्डोतिया एवं एसडीओपी राजगढ़ श्री ए.एस. जामरा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी माचलपुर उनि रामकुमार रघुवंशी को कार्यवाही हेतू निर्देशित किया गया उक्त निर्देशों के पालन में थाना क्षैत्र में चैकिंग के दौरान दिनांक 28.01.21 को मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि वाहन क्रमांक आरजे 25 जीए 4377 में अवैध रुप से गौवंश का वध करने के आशय से परिवहन किया जा रहा है जिस पर से तस्दीक की गई तो मुखबिर की सूचना के बताये अनुसार सोयत तरफ से एक ट्रक क्रमांक आरजे 25 जीए 4377 तेज गति से आता दिखा फोर्स के द्वारा ट्रक को हाथ देकर रोकने की कोशिश की तो ट्रक ड्रायवर उक्त ट्रक को भगाकर ग्राम भगोरा तरफ ले गया उक्त ट्रक का पीछा करते हुये रामपुरिया रोड़ के आगे रोका तो ट्रक ड्रायवर पुलिस की गाडी को आते हुये देख कर ट्रक को रोड किनारे खडा किया बाद ट्रक को घेराबंदी कर रोककर उक्त आरोपीगणों को पकड़ा गया बाद हमराह फोर्स व पंचानों की मदद से ट्रक क्रमांक आरजे 25 जीए 4377 को ट्रक में लगी त्रिपाल को खोलकर चैक किया तो ट्रक में कुल 04 बछड़े (कैड़े) रस्सियों से पैर व गर्दन बांधकर क्रूरतापूर्वक भरे हुये थे जिनको वध करने के आशय से परिवहन करना पाया गया पकड़े गये व्यक्तियों से वाहन के दस्तावेज के संबंध में पूछा गया तो कोई दस्तावेज होना नहीं पाया गया उक्त ट्रक को चलवाकर पुलिस थाना माचलपुर परिसर में पहुँचे मय फोर्स की मदद से बैलों के पैर व गर्दन की रस्सियों को खोलकर ट्रक में से उतरवाया गया ट्रक चालक एवं एक अन्य आरोपी का कृत्य धारा 11 (1)(घ) पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम, धारा 4,6,9 म.प्र. गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम के तहत दण्डनीय पाये जाने से अपराध क्रमांक 27/20 का उक्त धाराओ में कायम कर विवेचना में लिया गया। बैलों की कीमत 40,000 रुपये आंकी गई जिन्हें थाना परिसर माचलपुर में सुरक्षार्थ रखा गया एवं ट्रक क्रमांक आरजे 25 जीए 4377 का कीमती करीबन 10 लाख रुपये को विधिवत जप्त किया गया। 

नाम आरोपी - आयसर ट्रक क्रमांक आरजे 25 जीए 4377 का चालक एवं क्‍लीनर 

जप्तशुदा मसरूका - हैवी ट्रक कीमती - 10,00,000 रुपये 

    04 बछड़े (कैड़े) कीमती - 40,000 रूपये 

कुल वाजाप्ता-  10,40,000 रुपये 

          नाम अधिकारी/कर्म0  जिन्होने महत्वपूर्ण भू‍मिका निभाई

           थाना प्रभारी राकुमार रघुवंशी, उनि. गुड्डू कुशवाह, सउनि शिवराज मीना, सउनि बी एस खीचीं, प्रआर 410 सुनील कुशवाह, प्रआर 201 करण सिंह, प्रआर 240 दिनेश महावर, आर 766 रविन्द्र, आर 728 नरेन्द्र  सिंह, आर 1034 दिलीप, आर 1050 सीताराम।