लोकसभा चुनाव 2019

भगवान जगन्नाथ के दर पर भी नही मिली ठौर: 11 हजार से गुड़के संबित पात्रा

लोकसभा चुनाव 2019

पुरी 
ओडिशा की हॉट सीट में शुमार पुरी से बीजेपी के फायरब्रैंड प्रवक्ता संंबित पात्रा 11 हजार से ज्यादा वोटों से हार गए हैं। इस सीट से बीजेडी के पिनाकी मिश्रा ने जीत दर्ज की। कांटे की लड़ाई में इस सीट पर शुक्रवार सुबह नतीजे घोषित हुए जहां पिनाकी मिश्रा ने संबित पात्रा को 11713 वोटों से पटखनी दी। पिनाकी मिश्रा को कुल 538321 वोट मिले जबकि उनका वोट शेयर 47.4 फीसदी रहा। वहीं संबित पात्रा को 526607 वोट मिले और उनका वोट शेयर 46.37 फीसदी रहा। 

इस सीट पर गुरुवार को काफी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला, कभी पिनाकी मिश्रा आगे रहते तो कभी संबित पात्रा। आखिर तक चली दिलचस्प लड़ाई में वोटों का अंतर भी ज्यादा नहीं रहा। पुरी के साथ ही बीजेडी ने राज्य की 21 सीटों में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं बीजेपी को यहां 8 और कांग्रेस को एक सीट ही मिली। 

जबरदस्त चुनाव प्रचार भी नहीं दिला पाया जीत 
संबित पात्रा ने पुरी लोकसभा क्षेत्र में जमकर प्रचार-प्रसार किया था। उनके प्रचार का अनोखा अंदाज चर्चा का विषय बना रहा। इस दौरान उन्होंने एक गरीब परिवार के लोगों को अपने हाथ से भोजन कराया था। जो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। पात्रा प्रचार के दौरान धोती कुर्ता के साथ ओड़िया ‘गमछा’ धारण करके और सिर पर चंदन का टीका लगाकर अलग ही अंदाज में नजर आए लेकिन नतीजों में इसका असर देखने को नहीं मिला। 

कभी बीजेपी के खाते नहीं रही पुरी सीट 
पुरी लोकसभा सीट 1952 के पहले चुनाव से अब तक कभी जनसंघ या बीजेपी के खाते में नहीं रही। फिलहाल इस सीट से बीजेडी के पिनाकी मिश्रा सांसद हैं, लेकिन धार्मिक नगरी से बीजेपी को बड़ी उम्मीदें हैं और वह इसे पूर्वी भारत में हिंदुत्व की प्रयोगशाला के तौर पर देख रही है। बीजेपी की नजर ओडिशा में लोकसभा के अलावा विधानसभा चुनाव में भी पुरी के जरिए अपनी स्थिति मजबूत करने पर थी लेकिन भगवान जगन्नाथ की भूमि से संबित पात्रा को उम्मीदवार बनाने का बीजेपी का यह प्रयोग फेल साबित हुआ