बैतूल

कोरोना संक्रमण से उबरने और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए प्रेरक प्रसंग सुनाकर किया जा रहा प्रोत्साहित

बैतूल

जिले में इन दिनों अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं , जिन्हें इलाज के लिए जिले के विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बने कोविड केयर सेंटर्स में भी भर्ती कर इलाज दिया जा रहा है। जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहपुर के कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी दे रहे डॉ. गजेंद्र यादव द्वारा भर्ती मरीजों को कोरोना संक्रमण से उबरने और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए प्रेरक प्रसंग सुनाकर प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे वार्ड में भर्ती मरीज मानसिक रूप से सशक्त रहें और जल्द कोरोना पर विजय पा सकें। संक्रमितों का इलाज कर रहे डॉ गजेंद्र यादव द्वारा कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जाती है और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए मरीजों को प्रेरक प्रसंग भी सुनाये जाते हैं। डॉ. यादव का कहना है कि साहस के साथ मानसिक रूप से मज़बूत रहकर कोरोना जैसी घातक बीमारी से भी लड़ा जा सकता है। डॉ. यादव मरीजों को शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बनाये रखने  के उपाय भी बताते हैं, साथ ही निर्धारित अवधि तक सांस रोकने एवं विभिन्न प्रकार के योग आसन के फायदे भी बताते हैं। वे मरीजों को यह भी समझाते हैं कि कोरोना के प्रति सकारात्मक मानसिकता बनाएं कि कोरोना हमारे साहस से बड़ा नहीं है। हम एसएमएस का पालन किसी भी स्थिति में न छोड़ें अर्थात सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क एवं सेनेटाइजेशन (यानि हाथों की स्वच्छता) का हमेशा प्रयोग करें तो बहुत हद तक इस बीमारी को हरा सकते हैं।

डॉ. यादव ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के परिजनों को भी यही सन्देश दिया है कि उनसे नकारात्मक बात करके उन्हें तनाव में न डालें बल्कि उनका मनोबल ऊँचा करें, उन्हें इस जंग को जीतने में हौसला प्रदान करें। डॉ. यादव मरीजों को पौष्टिक भोजन की सलाह देते हैं और हमेशा नकारात्मक बातों से दूर रहकर अपनी ऊर्जा को स्वयं सकारात्मक बनाये रखने की बात कहते हैं।

डॉ. यादव पिछले एक वर्ष से भी अधिक समय से शाहपुर के कोविड प्रभारी का दायित्व निभा रहे हैं उनका कहना है कि कोरोना के मरीजों को संक्रमण से उबारने के लिए दवा के साथ साथ मानसिक संबल प्रदाय करना भी जरूरी है ताकि मरीज मानसिक रूप से सशक्त रहे एवं शीघ्र कोरोना पर विजय पा सके।