उज्जैन

मैनेजमेंट की मिसाल: प्रदेश के संवेदनशील उज्जैन जिले के कलेक्टर शंशाक मिश्र

उज्जैन

1 साल रहा बेमिसाल

उज्जैन ब्यूरो चीफ मोहित पोकले

 


 

 जिला प्रशासन की सक्रियता के चलते सभी धार्मिक आयोजन सफलता पूर्वक संपन्न

मकरसंक्रांति पर्व पर शिप्रा में नर्मदा के निर्मल जल मे हजारों श्रद्धालुओं ने  आस्था की डुबकी लगाई तीर्थ यात्री पुरोहितो के अनुसार माता शिप्रा में लबालब निर्मल जल को देख कर महाकुंभ 2016 की याद ताजा हो गई।
इस सफलतम आयोजन के साथ उज्जैन कलेक्टर शशांक मिश्र का *1साल बेमिसाल रहा*। वर्ष भर शहर में होने वाले विभिन्न मतों के सभी धार्मिक आयोजन सफलता पूर्वक समन्न कराये गये। पर्वों की इस श्रृंखला में श्री महाकालेश्वर दर्शन सहित शिप्रा तट पर समय-समय पर होने वाले स्नान के दौरान हजारों लाखों की संख्या में उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ का नियंत्रण (क्राउड मैनेजमेंट) करते हुए अन्य धार्मिक आयोजनों के दौरान कानून व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने में जिला प्रशासन की सक्रियता जिलाधीश महोदय मिनरल के कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है।

 एक कुशल प्रशासक की तरह जिलाधीश महोदय श्री मिश्र वर्ष भर सभी धार्मिक आयोजनों को सफलतापूर्वक संपन्न तो कराते हुए अपने नेतृत्व का परिचय दिया ही साथ ही समय-समय पर नगर में होने वाले पौराणिक मान्यताओं और महत्व लिए हुए वर्षों से चली आ रहीं पूजा-परंपराओं का निर्वहन स्वयं उपस्थित रहकर किया। साथ ही पर्वों के दौरान सूक्ष्म निरिक्षण कर पूर्व से व्यवस्था सुनिश्चित की जाकर अपनी दूरदर्शिता का परिचय दिया है।

जिलाधीश श्री मिश्र अपने औचक निरीक्षण के लिये भी जाने जाते हैं। कभी भी कहीं भी अपनी उपस्थिति दर्ज़ करा देते हैं। फिर चाहे जिला अस्पताल हो या चरक भवन या कोई जिला-तहसील का सरकारी विभाग। जहां लापरवाही वहां कार्यवाही, सही काम के लिए सराहना और सम्मान। 
काम करने का तरीका पारदर्शिता लिए हुए। जिससे स्पष्ट है कि काम में लापरवाही नहीं चलेगी जिसके चलते कर्मचारियों में कार्यों के प्रती रूचि बड़ी और सुस्त विभागों में कसावट आई है।
शासकीय विद्यालयों मे शिक्षा का स्तर और गुणवत्ता पर जोर देते रहे साथ ही अगंनवाडी केंद्र को आदर्श बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। महाकल मंदिर में मुख्यमंत्री योजना के तहत होने वाले विस्तारीकरण सहित अन्य विकास कार्य भी श्री मिश्र के   मार्गदर्शन में क्रियान्वित कराये जा रहे हैं। 

*कलेक्टर मिश्र ने 1 वर्ष* में जिले में कई गांवों में जाकर सबसे ज्यादा रिकार्ड जनसुनवाई की  लगभग 38 हजार 192 प्रकरणों का निराकरण किया,वरन गलत कब्जाधारी लोगों से जमीनो को मुक्त कराकर किसानो को दिलाई है। जमीनों में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत पर पटवारीयों पर कार्रवाई रूप कई के वेतनवृधि रोकने के आदेश जारी किये‌। जिलाधीश की इस कार्यशैली के चलते आमजन में जिला-प्रशासन और सरकार के प्रति सकारात्मक सोच का प्रभाव यह पड़ा कि आमजन अपनी समस्याओं को लेकर जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत हो, समस्याओं का निराकरण का भरपुर लाभ प्राप्त किया।जिलाधीश महोदय के इन्हीं कार्यों को आमजन द्वारा सराहा भी गया। 
आमजन सहित श्री मिश्री के कुशल नेतृत्व और कार्यकुशलता को दृष्टिगत रख प्रदेश सरकार द्वारा नव वर्ष में जिलाधीश महोदय को पदोन्नति देते हुए जिलाधीश से अपर सचिव बनाया गया है। फिलहाल वे उज्जैन में ही अपनी सेवा दे रहें हैं