इंदौर

डोंगले पब्लिक स्कूल में विश्व केंसर दिवस पर सेमिनार

इंदौर


सोहन काग
9425042687

धार खलघाट डोंगले पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल खलघाट में आज विश्व कैन्सर दिवस पर विद्यालय की बच्चियों के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया।

जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में  मेडिकल आफिसर खलघाट डॉक्टर  सेवन्ता अचाले, बीमा सलाहकार राजेंद्र पाटीदार,अम्बिका यादव ,माधुरी गोले थे।कार्यक्रम की शुरुवात दिप प्रज्वलित व् सरस्वती पुंजन से की ।

 मेडिकल ऑफिसर खलघाट डॉक्टर सेवन्ता अचाले मेम ने बच्चो को केन्सर से बचाव करने के लिए विभिन्न चिकित्सा विधियों की जानकारी दी वह उनके रोकथाम के कई उपाय बताये।वह कहा कि धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिये, संतुलित आहार लेना चाहिए, नियमित रूप में से व्यायाम करना,फल वह सब्जिया अधिक से अधिक खाना, नियमित रूप से डॉक्टरी जाँच करवाना  जरुरी है।


विद्यालय के डायरेक्टर विनोद कुमार डोंगले ने  बच्चो को कहा कि केन्सर एक जानलेवा बीमारी है।इससे बचने के लिए सदैव सादा व पोष्टिक आहार लेना चाहिए।वह केन्सर मुक्त भारत का सपना तभी सफल होगा जब हम अधिक से अधिक लोगो को इसके बचाव के प्रति जागरूक करे। केन्सर जैसी बीमारी से बचने के लिए नशीली वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।अगर आज की हमारी आने वाली पीढ़ी इस रोग से जागरूक होगी। तभी हमारी आने वाली पीढ़ी इस रोग से मुक्त हो सकती है।


विद्यालय के प्राचार्य ममता जाट में बच्चों को केन्सर के प्रकार मुँह का केन्सर ,ब्लड कैंसर, पेट का केन्सर आदि प्रकार के केन्सर के बारे में बताया कि अधिकांश केन्सर का इलाज संभव है। जितना जल्दी पता चले उतना ही जल्दी ओर आसानी से इसका इलाज होगा।

विद्यालय के सभी बच्चों ने संकल्प लिया की हम सभी मिलकर केन्सर मुक्त भारत का निर्माण करेंगे। वह हमारे आस पास व् गांव,शहर के सभी लोगो को केन्सर के प्रति जागरूक करेंगे।


विद्यालय के एक्टिव डायेक्टर मधु डोंगले ने मुख्य अतिथि  मेडिकल ऑफिसर खलघाट डॉक्टर सेवन्ता अचाले जी को शील्ड देकर सम्मानित किया।

विद्यालय परिवार से प्राचार्य ममता जाट, मधु डोंगले, प्रिया ,दिव्या,संध्या,दीपिका,सपना,पूजा,उर्वशी,अंजुम,सुमन,सुमन ,माधुरी,अंजू,अंशु,नेहा,
वीरेंद्र दहाना,राजा किवाड़े,शिवकुमार टिकेकर,पंकज चावरे,लखन भार्गव,गणेश राठौड़  आदि उपस्तिथ थे। वह आभार विनोद कुमार डोंगले ने माना।