लखनऊ

लॉकडाउन और मजबूरी: जब पिता को गोद में उठा एक किलोमीटर तक दौड़ा बेटा

लखनऊ

पलनूर। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। परिवहन के सभी साधन बंद हैं। इस बीच बुधवार को केरल से एक मार्मिक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। वीडियो में एक बेटा अपने 65 साल के बीमार पिता को अस्पताल ले जाने के लिए सड़क पर दौड़ता दिखाई दे रहा है। 

बताया जा रहा है कि पुलिस ने इस व्यक्ति के घर से एक किलोमीटर पहले ही एक ऑटो को चेक पोस्ट पर रोक दिया। ऑटो मरीज को अस्पताल ले जाने के लिए आया था, लेकिन जब पुलिस ने लॉकडाउन के दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए ऑटो को रोक दिया, तो बीमार बाप को अस्पताल पहुंचाने के लिए बेटा उन्हें गोद में ही लेकर सड़क पर दौड़ पड़ा।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि जब पुलिस उन्हें लॉकडाउन के नियमों का हवाला देकर ऑटो लाने से रोक देती है तो यह शख्स अपने बीमार पिता को उठाकर अस्पताल से एक किलोमीटर दूर तक पैदल दौड़ता है। वीडियो में बेटा अपने पिता को गोद में उठाए हुए है और एक बुजुर्ग महिला भी पीछे-पीछे दौड़ती नजर आ रही है। हैरानी की बात है कि शख्स अस्पताल का कागज भी दिखाता है, मगर पुलिसवाले नहीं मानते हैं और ऑटो नहीं ले जाने देते हैं।

यह घटना केरल के पनलूर शहर की है। बताया जा रहा है कि बीमार पिता को अस्पताल ले जाने के लिए बेटे अपने घर तक एक ऑटो को बुलाया था। लेकिन पुलिस ने इस ऑटो को घर से एक किलोमीटर दूर ही रोक दिया। लॉकडाउन के चलते जब कोई और रास्ता नहीं मिला तो बेटा पिता को अपनी गोद में उठाकर घर से ऑटो तक दौड़ पड़ा। उसने किसी तरह पिता को उस ऑटो तक पहुंचाया और फिर दोनों अस्पताल पहुंचे। 
केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते इस मामले में एक केस दर्ज किया है। आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि मरीज को ले जाने के लिए आए वाहन को किस स्थिति में रोका गया।