शाजापुर

मॉकडील: पुलिस ने बलवाईयों पर भांजी लाठियां, अश्रु गैस के गोले दागे

शाजापुर

 

शाजापुर। तीज-त्यौहार एवं अयोध्या फैसले के दौरान किसी भी तरह के उपद्रव से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है और इसीके चलते पुलिस अधिकारियों और जवानों को बलवे की स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने हेतु गुरुवार को पुलिस लाइन में उपद्रव से निपटने का प्रशिक्षण संपन्न हुआ।

उल्लेखनीय है कि इस माह अयोध्या मामले में फैसला आने को है, वहीं तीज-त्यौहार भी नजदीक हैं। ऐसे में शहर में पूरी तरह से शांति व्यवस्था कायम रहे और असमाजिक प्रवृत्ति के लोग उपद्रव नही कर सकें, इसको लेकर आरआई विक्रमसिंह भदौरिया ने पुलिस महकमे को पुलिस लाइन में बलवे की स्थिति से निपटने का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान उपद्रवी बने पुलिसकर्मियों ने जमकर पत्थरबाजी करते हुए अशांति फैलाने का काम किया, जिसके तहत पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उपद्रवियों को खदेड़ा और उन पर अश्रु गैस के गोले दागे।

गौरतलब है कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया जाना है और इसी दौरान तीज-त्यौहार भी हैं, ऐसे में जिले में कहीं भी अशांति ने फैले इसको लेकर प्रशासन ने रणनीति बनाली है और इसीके चलते बलवा से निपटने के लिए पुलिस तैयार है। गुरुवार को पुलिस लाइन में जवानों और अधिकारियों के साथ बलवा ड्रिल की गई। इस मौके पर उपद्रव की स्थिति से निपटने के लिए गैस, गन, लाठी आदि से रिहर्सल की गई। कुछ पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में उपद्रवी बने और वर्दीधारी पुलिसकर्मियों पर पत्थर बरसाए तो वहीं बाकी ने सुरक्षा गार्ड हेलमेट पहनकर उनका मुकाबला किया। आरआई भदौरिया ने पुलिसकर्मियों को कानून के दायरे में रहते हुए उपद्रवियों से निपटने की सीख दी। प्रशिक्षण के दौरान पुलिसकर्मियों को सिखाया गया कि पथराव आदि से किस तरह से बचकर उपद्रवियों को खदेड़ा जा सके।