जयपुर

कोटा में देर रात तीन मंजिला हॉस्टल में लगी भीषण आग, 28 स्टूडेंट्स फंसे, रेस्क्यू कर निकाला

जयपुर

कोटा। शहर के तलवंडी इलाके में सोमवार रात एक हॉस्टल में भीषण आग लग गई। इस तीन मंजिला हॉस्टल में आग लगने के दौरान करीब 28 बच्चे रह रहे थे। हॉस्टल के एक ही कमरे में पांच विद्यार्थी फंसे हुए थे। रात करीब 10.5 बजे भूतल पर आग लगी। आग लगते ही पूरे हॉस्टल में धुआं ही धुंआ हो गया। अचानक हुए हादसे से बच्चे घबरा गए। आग लगने के बाद आसपास के लोग एकत्र हो गए।

 

पुलिस और दमकल को इसकी सूचना दी। मौहल्ले के लोगों ने बच्चों को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू करना शुरू कर दिया। पहले बच्चों को यह विश्वास दिलाया कि वे चिंता न करें और हड़बड़ी में कूदें नहीं। इसके बाद सीढ़ी और साड़ी के सहारे बच्चों को बगल के मकान की छत पर उतारा। इसी बीच पुलिस पहुंच गई और करीब आधा घंटे में दमकल पहुंची।

 

जब तक भूतल वाले पूरे भाग में आग फैल चुकी थी। जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल, एसपी दीपक भार्गव, एडीएम प्रशासन वासुदेव मालावत, एडीएम सिटी आर.डी.मीणा और पुलिस उपाधीक्षक संजय शर्मा ने मौका मुआयना किया। उन्होंने हॉस्टल संचालक हिम्मत सिंह हाड़ा से आग लगने के कारणों से जुड़े सवाल पूछे। मौका देखने के बाद अधिकारी जवाहर नगर थाने पहुंचे। वहां घटना की जांच के लिए कमेटी गठित करने का निर्णय लिया। धुएं की चपेट में आने वाले दो बच्चों को पुलिस एमबीएस अस्पताल ले गई। वहां से प्राथमिक उपचार के बाद वापस भेज दिया।
 

जांच के लिए कमेटी गठित
हॉस्टल में आग की घटना के लिए जांच कमेटी गठित की गई है, यह कमेटी आग लगने के वास्तविक कारणों की जांच करके जिला कलक्टर को रिपोर्ट देगी।


सूरत की घटना से नहीं लिया सबक

करीब 20 दिन पहले सूरत हुए आग के भयानक हादसे के बाद हॉस्टल संचालक ने सबक नहीं लिया। प्रशासन ने भी केवल बैठक लेकर इतिश्री कर ली। हॉस्टलों में सुरक्षा इंतजामों की जांच तक नहीं कराई।
 

पर्याप्त नहीं थे सुरक्षा इंतजाम
यहां मौके पर मिले कई विद्यार्थियों ने पत्रकारों के बताया कि हॉस्टल में आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं थे। मौहल्ले के कई लोगों ने भी हॉस्टल पर सवाल उठाए।


हॉस्टल में आग लगने के पूरे मामले की जांच की जाएगी। इसमें जो भी लापरवाह होगा, उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

-मुक्तानंद अग्रवाल, जिला कलक्टर, कोटा

 

हादसे में सभी 28 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया। मामले की जांच की जा रही है।

-संजय शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक


हॉस्टल में आग शॉट सर्किट से लगी है। यहां लगे ट्रांसफार्म से कई बार स्पार्किंग की आवाजें आती थी। हॉस्टल में 30 कमरे हैं।

-हिम्मत सिंह हाड़ा, हॉस्टल संचालक