उज्जैन

अब एमपी में होगा शुद्ध के लिए युद्ध Cs मोहंती ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए निर्देश

उज्जैन

उज्जैन ब्यूरो चीफ मोहित राजे

उज्जैन  प्रदेश के मुख्य सचिव श्री एसआर मोहन्ती ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी संभाग के कमिश्नर एवं समस्त जिलों के कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान ‘शुद्ध के लिये युद्ध’ कार्यक्रम लगातार जारी रहे, अपितु इसमें और तेजी लाते हुए मिलावटखोरों के विरूद्ध लगातार कड़ी कार्यवाही होती रहे। श्री मोहन्ती ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने जिले के चिकित्सालयों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करें, क्योंकि चिकित्सालय पब्लिक फेस हैं, इसलिये कलेक्टर्स यह सुनिश्चित करें कि चिकित्सालयों में चिकित्सक की उपस्थिति, पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति, मेडिकल किट उपलब्ध रहे, ओपीडी की सुविधा सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि महीने दो महीने में जनता के बीच यह मैसेज जाये कि शासन ने अपने समस्त कार्यों के साथ-साथ चिकित्सालयों एवं स्कूलों के लिये भी बेहतर कार्य किया है। मुख्य सचिव ने समस्त कलेक्टर्स को निर्देश दिये कि वे अपने जिले में अस्पतालों में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये समाजसेवियों एवं व्यापारीगणों से आवश्यक सहयोग भी लें। जिला रेडक्रॉस के माध्यम से दानदाताओं को जोड़ें एवं गणमान्य नागरिकों से सलाह लें कि जिले में चिकित्सा व्यवस्था किस तरह बेहतर की जा सकती है।

मुख्य सचिव ने मंडला जिले में आगामी दिनों में आयोजित किये जाने वाले मेगा स्वास्थ्य शिविर की सभी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश सम्बन्धित कलेक्टर को दिये। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण शिविर में स्वयं मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ मौजूद रहेंगे। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि इसमें पात्र परिवारों का सत्यापन घर-घर जाकर किया जाये एवं अपात्रों के नाम प्राथमिकता से हटाये जायें। इस अभियान के तहत हितग्राहियों के आधार एवं मोबाइल नम्बर संग्रहित किये जायें। उन्होंने कहा कि जो परिवार किसी कारणवश पात्रता सूची में नहीं आ पाये हैं, उन परिवारों का भी सत्यापन किया जाये। साथ ही अस्तित्वहीन व्यक्ति या परिवारों के नाम काटे जायें। इसके लिये उन्होंने सत्यापन दल का गठन कर दल को पर्याप्त प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने कहा कि आगामी दिनों में मलेरिया, चिकन गुनिया, डेंगू एवं स्वाईन फ्लू के मामले सामने आ सकते हैं। इसके लिये सभी चिकित्सालयों में आवश्यक दवाईयां सुनिश्चित कराई गई हैं। उन्होंने सघन लार्वा एवं इन बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का उपचार प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि मच्छर पनपने वाली जगहों पर डीडीटी का छिड़काव किया जाये। प्रमुख सचिव खाद्य श्रीमती नीलम शमी राव ने बताया कि थोक एवं रिटेल कारोबारियों को पांच क्विंटल तक प्याज का स्टॉक रखने के निर्देश हैं। इससे अधिक स्टॉक रखने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी कमिश्नर्स को निर्देश दिये कि वे लगातार प्याज की कीमतों की मॉनीटरिंग करके प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। थोक एवं फुटकर प्याज व्यापारियों के नाम सूचीबद्ध करें। उन्होंने बताया कि दाल, धान एवं बाजरा के किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। गत वर्ष छह लाख किसानों ने पंजीयन कराया था। विगत दिनों में काफी कम संख्या में किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। उन्होंने निर्देश दिये कि किसान पंजीयन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। गत वर्ष जिन किसानों ने अपना पंजीयन कराया था, उन्हें इस वर्ष भी पुन: अपना पंजीयन कराना होगा।

जिले के एनआईसी कक्ष में कमिश्नर श्री अजीत कुमार, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।