none

उत्तर प्रदेश में ठंड और कोहरे का कहर, एक ही दिन में 28 लोगों की मौत

none

बीते दिनों पहाड़ों पर हुए हिमपात के बाद उधर से आ रहीं बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। गलन भरी ठंड और कोहरे के कहर से प्रदेश में मंगलवार को 28 लोगों की मौत हो गई। 

वहीं प्रदेश में बहराइच 4 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा। कई शहरों में न्यूनतम पारा सामान्य से 2 से 7 डिग्री सेल्सियस तक कम दर्ज किया गया। सुबह-रात को घने कोहरे से दृश्यता 200 मीटर और उससे भी कम के आसपास दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कई और दिनों तक यह स्थिति जारी रहने का अनुमान जताया है।

 बुंदेलखंड और मध्य यूपी में ठंड से 17 लोगों की मौत हो गई। अकेले कानपुर शहर में दस, जबकि फतेहपुर, औरैया और कानपुर देहात में दो-दो लोगों की मौत हुई। बांदा में ठंड से एक वृद्धा ने दम तोड़ दिया। बुंदेलखंड में न्यूनतम तापमान ने तीन डिग्री का गोता लगाया। जालौन में कोहरे और रेल ट्रैक के दोहरीकरण के काम के चलते झांसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस 25 दिसंबर से 28 दिसंबर तक निरस्त कर दी गई।

प्रतापगढ़ में ठंड से एक युवक की मौत हो गई। वहीं, लालगंज में हाईवे पर दो ट्रक आमनेे-सामने टकरा गए, जिसमें चालक की मौत हो गई, जबकि दूसरा चालक व खलासी गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रयागराज के फूलपुर में ठंड से एक वृद्धा व फसल की रखवाली कर रहे दो किसानों की सांसें थम गईं। 

प्रयागराज में मंगलवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। बीते 24 घंटों में अधिकतम पारा करीब आठ डिग्री गोता लगाकर 13.7 डिग्री पर ठहर गया। न्यूनतम पारा मामूली बढ़त के साथ 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में बूंदाबांदी के बाद शाम को करीब आधे घंटे बौछारें पड़ीं।

 वहीं, रामपुर के शाहबाद क्षेत्र के नबीगंज जदीद गांव में फसल की सिंचाई कर रहे बसपा नेता मनोज कुमार पांडेय के भाई अनुज कुमार पांडेय को ठंड लग जाने से इलाज के दौरान दिल्ली में मौत हो गई। 

 वाराणसी, आजमगढ़ और विंध्याचल मंडल के लगभग सभी जिलों में दिनभर कोहरा छाया रहा। ठंड से भदोही में दो और बलिया, जौनपुर, वाराणसी में एक-एक की जान चली गई। खराब मौसम के चलते बाबतपुर हवाई अड्डे पर दोपहर तीन बजे तक कोई विमान नहीं उतरा। 

जबकि आठ उड़ान निरस्त कर दी गईं और 11 विमानों को डायवर्ट कर किया गया। गोरखपुर में न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 6.9 डिग्री पहुंच गया। वेस्ट यूपी के शहर भी रातभर कोहरे की आगोश में रहे। मथुरा में न्यूनतम पारा पांच डिग्री पहुंच गया।