none

फतेहपुर में तापमान माइनस 3 तो पिलानी में 0.5 डिग्री, राज्य में हाड़ कंपाने वाली सर्दी

none

जयपुर.राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया। बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रातसीकर जिले के फतेहपुर में पारा माइनस 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।फतेहपुर के पास मंडेला गांव में खुले में रखे पानी भरे बर्तनों मेंबर्फ जम गई।

राज्य के किसी भी शहर का तापमान10 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज नहीं किया गया।बीती रात औसत तापमान 5 डिग्री के करीब रहा। माउंट आबू में पारा1 डिग्री, बीकानेर में 3.7 डिग्री, चूरू में 1.3 डिग्री, पिलानी में 0.5 डिग्रीदर्ज किया। बीती रात सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 8.5 डिग्रीदर्ज किया गया।

वहीं जयपुर जिले के कोटपुतली सहित आस-पास के क्षेत्रों में पाला पड़ा। यहां खेतों में ओस बर्फ बन गई। अभी ठंड से राहत नहीं मिलनी वाली है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी। ठंड से सबसे ज्यादा प्रभावित अलवर, सीकर, झूंझुनू, चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़, बीकानेर, नागौर जिले रहेंगे। वहीं इन जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा।

राज्य के मैदानी भागों में घास पर, वाहनों पर बर्फ जम गई। माउंटआबू में बीते दिनों में पारा 6 से 8 डिग्री तक के न्यूनतम तापमान पर पहुंच गया था, लेकिन क्रिसमस के आते-आते पुनः पारा एक डिग्री पर लुढ़क गया। यहां बीती रात न्यूनतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज हुई तथा न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से घटकर एक डिग्री पर दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान 18.0 डिग्री रहा।

बीती रात कहां कितना रहा तापमान

अजमेर 5.5
वनस्थली 3.2
जयपुर 5.8
पिलानी 0.5
कोटा 6.4
सवाईमाधोपुर 6.5
चित्तौड़गढ़ 7.2
बाड़मेर 8.5
ऐरन रोड 7.0
सलमेर 5.6
जोधुपर 7.7
माउंटआबू 1.0
फलौदी 6.8
बीकानेर 3.7
चूरू 1.3
गंगानगर 3.9