none

38 सरकारी कंपनियों ने PM केयर्स फंड में 2105 करोड़ रुपये डोनेट किये

none

महारत्न से लेकर नवरत्न तक के 38 सार्व​जनिक उद्यमों (PSU) यानी सरकारी कंपनियों ने PM केयर्स फंड में कुल 2105 करोड़ रुपये दान किये हैं.

गौरलतब है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए 28 मार्च को प्रधानमंत्री सिटीजन असिस्टेंस ऐंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन (PM CARES) फंड की स्थापना की गई थी. इस फंड में 31 मार्च 2020 तक ही 3,076.62 करोड़ रुपये जमा हो गये थे.

सीएसआर फंड से दान

इंडियन एक्सप्रेस अखबार में आरटीआई से हासिल जानकारी के आधार पर खबर है कि इन कंपनियों ने अपने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) फंड से यह डोनेशन दिया है.

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक 38 पीएसयू ने पिछले पांच महीने के दौरान इस फंड में कुल 2,105.38 करोड़ रुपये दान किये हैं. इसके लिए कंपनियों के 2019-20 और 2020-21 के बजट में आवंटन किया गया है. दिलचस्प यह है कि वित्त वर्ष समाप्त होने से सिर्फ चार दिन पहले लॉन्च इस फंड में दान के लिए सरकारी कंपनियों ने अपने सालाना बजट में इसका आवंटन भी कर दिया.

आरटीआई से नहीं मिली जानकारी

अखबार ने पीएम केयर्स फंड के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय से भी जानकारी मांगी थी, लेकिन वहां से मिले जवाब में कहा गया, 'पीएम केयर्स फंड आरटीआई एक्ट की धारा 2(h) के तहत पब्लिक अथॉरिटी में नहीं आता. लेकिन आप पीएम केयर्स फंड के बारे में इसकी वेबसाइट से भी जानकारी ले सकते हैं.'

हालांकि इस फंड की वेबसाइट पर दान देने वालों या चंदे की रकम का पूरा ब्योरा नहीं है. एक पीएसयू ने तो यहां तक स्वीकार किया कि उसने अनुमानित आवंटन से ज्यादा का चंदा दिया है.