फतेहपुर में तापमान माइनस 3 तो पिलानी में 0.5 डिग्री, राज्य में हाड़ कंपाने वाली सर्दी

जयपुर.राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया। बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रातसीकर जिले के फतेहपुर में पारा माइनस 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।फतेहपुर के पास मंडेला गांव में खुले में रखे पानी भरे बर्तनों मेंबर्फ जम गई।

राज्य के किसी भी शहर का तापमान10 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज नहीं किया गया।बीती रात औसत तापमान 5 डिग्री के करीब रहा। माउंट आबू में पारा1 डिग्री, बीकानेर में 3.7 डिग्री, चूरू में 1.3 डिग्री, पिलानी में 0.5 डिग्रीदर्ज किया। बीती रात सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 8.5 डिग्रीदर्ज किया गया।

वहीं जयपुर जिले के कोटपुतली सहित आस-पास…

Continue Reading

राजस्थान के इस शहर में पारा पहुंचा शून्य के नीचे, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में आज ऐसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली। उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण पूरा उत्तर भारत भयंकर शीतलहर और कोहरे की मार झेल रहा है। राजधानी दिल्ली में तो इस बार शीतलहर ने रिकॉर्ड तोड़ा है और पिछले 22 साल में सबसे लंबे समय तक अपना असर दिखाया है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल इस शीतलहर से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि, साल के अंतिम दिनों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई गई है। दूसरी तरफ राजस्थान के सीकर में पारा शून्य पर पहुंच गया है। यह मैदानी राज्यों में इस सीजन में पहली बार हुआ है।

राज्य मौसम…

Continue Reading

राजस्थान पंचायत चुनाव 2019: निकाय चुनाव की जीत से बढ़ा कांग्रेस का उत्‍साह

 जयपुर। निकाय चुनाव में मिली जीत से कांग्रेस में उत्साह का माहौल है। अगले वर्ष जनवरी फरवरी में होने वाले पंचायत चुनाव से पहले इसे कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए बूस्टर डोज माना जा रहा है। वहीं भाजपा के लिए कुछ निराशा तो है, लेकिन वहां इस बात पर संतोष व्यक्त किया जा रहा है कि प्रदर्शन बहुत बुरा नहीं रहा, हालांकि पार्टी के नए अध्यक्ष सतीश पूनिया के लिए उपचुनाव के बाद यह परिणाम भी बहुत सुखद नहीं रहे। मई के लोकसभा चुनाव में एकतरफा हार के बाद कांग्रेस को अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाए रखने के लिए इस जीत की…

Continue Reading

किसी को शक न हो इसलिए लूट के बाद कर देता था हत्या

भरतपुर. पिछले करीब 24 दिन के दौरान जिले में हुई दो हत्याओं और लूट के मामलों को पुलिस ने सुलझा लिया है। क्योंकि इनमें स्पष्ट तौर पर न तो कोई गवाह था और ना ही कोई सबूत। इसलिए ये दोनों ही मामले पुलिस के लिए बड़ी चुनौती थी। लेकिन कहते हैं कि कानून के हाथ लंबे होते हैं और हर गुनाहगार कोई न कोई सबूत जरूर छोड़ता है। इसी थ्योरी पर काम करते हुए पुलिस ने उच्चैन तहसील के खरैरा निवासी मुख्य अभियुक्त प्रहलाद (21) पुत्र हजारी मीणा समेत 5 जनों को गिरफ्तार किया है।

इनमें चार अभियुक्त पुष्पेंद्र उर्फ पुस्सी…

Continue Reading

जयपुर / दलहन-तिलहन की खरीद सीमा 50 फीसदी की जाए : गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री-अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम आशा) के तहत संचालित मूल्य समर्थन योजना के दिशा-निर्देशों में आवश्यक परिवर्तन का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री से दलहन एवं तिलहन की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए भारत सरकार की इस योजना में संशोधन की मांग की है, ताकि राज्य के किसानों को अधिकाधिक लाभ मिल सके।


गहलोत ने बताया कि वर्तमान में योजना के तहत दलहन व तिलहन के कुल उत्पादन की 25 प्रतिशत सीमा ही समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए निर्धारित की हुई है, इस कारण बहुत से…

Continue Reading